Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!

 Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!

Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!

Ansar Shaikh Success Story: हमारे देश भारत में ऐसे लोग हैं जो के बहुत गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं पर फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत से अपना नाम और अपने परिवार का नाम पूरे देश भर में रोशन कर दिया। इसीलिए आज हम आप सभी के लिए एक ऐसी Success Story लेकर आए हैं, जिसमें एक लड़के के पिता ऑटो चलाते थे।

यह लड़का बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखता था, यहां कि इनके घरवालों के पास इसे पढ़ने के लिए पैसे भी नहीं थे। पर फिर भी यह लड़का आज हमारे देश का सबसे युवा IAS अफसर बन चुका है। यहां पर हम बात कर रहे हैं Ansar Shaikh की जो कि आप भारत के सबसे युवा IAS अफसर बन चुके हैं।

Ansar Shaikh भौतिक ग्रह परिवार से आते थे, पर फिर भी वह अपनी मेहनत और लगन के साथ भारत के युवा IAS ऑफिसर बन गए। इसीलिए हम आज Ansar Shaikh की Success Story बारे में बात करेंगे कि वह कैसे अपने परिवार की आर्थिक तंगी होने के बावसूद आज IAS अफसर बने।

Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!

पहले ही एग्जाम में बने IAS अफसर: Ansar Shaikh Success Story

हमारे भारत देश के सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक UPSC सिविल परीक्षा पास करके IAS और IPS बनने के सपने कई बच्चे देखते हैं, पर बहुत ही कम बच्चे इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। इसके अलावा बहुत सारी ऐसी कोचिंग UPSC की तैयारी करवाने के लिए बहुत ज्यादा फीस लेते हैं।

पर इन चीजों के बावजूद महाराष्ट्र के रहने वाले Ansar Shaikh पहले ही परीक्षा में IAS अफसर बन गए हैं। Ansar Shaikh के शुरू के जीवन में बात करें तो वह बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे, उनके घर वालों के पास इतनी पैसे भी नहीं थे कि वह अपनी बेटे की पढ़ाई अच्छी से करवा सके। इन चीजों के बावजूद वह अपनी पार्ट टाइम इनकम की मदद से किसी तरह अपनी पढ़ाई को जारी रखा और आखिर में वह UPSC के एग्जाम में पहले प्रयास में ही पास हो गए।

Ansar Shaikh ने UPSC एग्जाम में 361 रैंक हासिल करके सिर्फ 21 साल की उम्र में भारत देश के सबसे कम उम्र के IAS अफसर बने। इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि वह 3 साल IAS एग्जाम की तैयारी करते रहे और साथ में 12 घंटे पार्ट टाइम वर्क भी करते थे।

पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा

Ansar Shaikh के परिवार बारे में बताएं तो उनके पिताजी महाराष्ट्र में ऑटो रिक्शा चलाते थे। इससे जो भी कमाई होती थी वह अपने परिवार का पालन पोषण करते थे। Ansar Shaikh के पिता ने तीन शादियां की थी, जिसमें Ansar Shaikh उनकी दूसरी पत्नी का बेटा है। इनके अलावा Ansar Shaikh एक छोटा भाई भी है, जो के अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़कर पैसे कमाने के लिए काम पर लग गया।

Ansar Shaikh Success Story: पिता चलाते थे ऑटो रिक्शा, पर बेटा बना युवा IAS अफसर!

पूरा परिवार गरीबी से जूझ रहा था लेकिन फिर भी उनके बेटे ने अपनी हिम्मत नहीं हारी और अपनी पढ़ाई को जारी रखा और वह आज IAS अफसर बन चुका है।

Ansar Shaikh Success Story Interview 


हम आज करते हैं कि आप इस आर्टिकल से आप सभी को Ansar Shaikh Success Story की पूरी जानकारी मिल गयी होगीइसे आप अपने दोस्तों को इस स्टोरी को सांझा करें। ऐसे ही आर्टिकल्स को देखने के लिए khabridunia24 के साथ जुड़े रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ