Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Vivek Bindra Net Worth: Income, Education, Business पूरी जानकारी

 Vivek Bindra Net Worth: Income, Education, Business पूरी जानकारी

Vivek Bindra Net Worth: Income, Education, Business पूरी जानकारी

Vivek Bindra यह नाम आज हर एक सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड कर रहा है। विवेक बिंद्रा जो कि भारत के एक बड़े युटुबर, मोटिवेशनल स्पीकर और बड़े बिजनेसमैन के रुप में जाने जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम विवेक बिंद्रा की नेट वर्थ, इनकम, उनका बिजनेस और कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में जानेंगे, चलिए शुरू करते हैं। 

Vivek Bindra Early Life & Education 

Vivek Bindra जी का जन्म 1978 में दिल्ली शहर में हुआ। वह एक मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं। बचपन में विवेक बिंद्रा जी को बहुत सारी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा। उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जेवियर हाई स्कूल दिल्ली से करी है और उन्होंने अपनी एजुकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी करी है। 

विवेक बिंद्रा जी ने एमिटी बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में एमबीए की डिग्री की है। विवेक बिंद्रा जी ने अपने करियर की शुरुआत सेल्स एंड मार्केटिंग से स्टार्ट की है। उन्होंने HCL Technologies और Infosys जैसे बड़े कंपनियों में भी काम किया है। उसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी को शुरू किया, जिसका नाम है ग्लोबल एक्ट (Global ACT), जो बिजनेस और ट्रेंनिंग एंड कंसलटिंग देती है।

Vivek Bindra Net Worth 

विवेक बिंद्रा जी की आज की तारीख में कुल नेटवर्थ 11 मिलियन डॉलर के आसपास की है यानि की भारत की करन्सी मे 90 करोड़ रुपये है। यह नेटवर्थ उनके बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से, यूट्यूब चैनल की कमाई से, और Vivek Bindra जो मोटिवेशनल सेशन देते हैं उनसे होती है। 

Vivek Bindra Income 

Vivek Bindra जी पब्लिक स्पीकिंग वर्कशॉप्स और ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए काफी अच्छी इनकम भी बनाते हैं। बड़े-बड़े कॉरपोरेट इवेंट्स में या फिर कॉन्फ्रेंस में उन्हें गेस्ट बनाकर बुलाया जाता है और इससे उनकी इनकम होती है।

विवेक बिंद्रा जी एंटरप्रेन्योरशिप और बिजनेस मैनेजमेंट पर जो किताबें लिखी है जैसे की “10 रूल्स ऑफ सक्सेस” और “विनिंग द बैटल ऑफ़ लाइफ” इन किताबें की इंडिया में काफी अच्छी बिक्री होती है।

विवेक बिंद्रा जी को उनके यूट्यूब चैनल से एड रेवेन्यू जेनरेट होता है। आज की तारीख में उनके यूट्यूब चैनल पर 21.4 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स है। Social Blade की साइट के अनुसार विवेक बिंद्रा जी के यूट्यूब चैनल की सालाना इनकम 93k – 1.5 मिलियन डॉलर की होती है। अगर हम भारत की करेंसी मे कैलकुलेट करें तो यह युटुब इनकम 77,40,072 रुपये से लेकर 12,50,65,204 रूपये तक की बनती है।


Vivek Bindra's Bada Business Pvt. Ltd

विवेक बिंद्रा जी का प्राइमरी सोर्स ऑफ़ इनकम उनका बिजनेस यानी कि बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड प्रोवाइड करता है। विवेक बिंद्रा जी की कंपनी बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड बिजनेस लीडरशिप ट्रेंनिंग और कंसलटिंग के प्रोग्राम को चलाती है। अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के लिए बड़ा बिजनेस कंपनी कोर्स ऑफर करता है जिसकी कीमत 10,000 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक होती है। बड़ा बिजनेस कंपनी का काफी फेमस प्रोग्राम 10 Days MBA जिसकी फी 50,000 रुपए थी लेकिन संदीप माहेश्वरी जी के साथ हुई कंट्रोवर्सी के बाद अब वह फ्री मिल रहा है। 2022 के फाइनेंशियल रिपोर्ट के अनुसार बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का रेवेन्यू 172 करोड़ रूपए का है। 

Sandeep Maheshwari Vs Vivek Bindra Controversy

हाल ही में संदीप महेश्वरी जी, जो भारत के मशहूर युटुबर और मोटिवेशनल स्पीकर है, उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो बनाई थी बिजनेस Scams को एक्सपोज करने के लिए, जिसमें उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था। उस वीडियो के बाद Vivek Bindra जी ने उस वीडियो के रिप्लाई में अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाई थी और वहां से एक कॉन्ट्रोवर्सी खड़ी हो गई। संदीप महेश्वरी ने बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड को एक बड़ा बिजनेस स्कैम बताया है। इसके चलते हुए युटुब, ट्विटर इस तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #StopVivekBindra का हैशटैग ट्रेंड कर रहा है।


Vivek Bindra Net Worth: Income, Education, Business पूरी जानकारी

अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़े



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ