Hot Posts

6/recent/ticker-posts

World Largest Stock Exchanges- भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में पांचवें स्थान पर

 World Largest Stock Exchanges- भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में पांचवें स्थान पर

World Largest Stock Exchanges- भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में पांचवें स्थान पर

World Largest Stock Exchanges: फ्रांस की स्टॉक मार्केट को पीछे छोड़कर भारत दुनिया के top 5 stock market के लिस्ट में शामिल हो चुकी है। इस साल जनवरी में फ्रांस ने भारत की स्टॉक मार्केट को पांचवी नंबर की बजाय 6 में नंबर पर ले आयी थी। लेकिन भारत के बढ़ती मार्केट की वजह से दोबारा फिर भारतीय स्टॉक मार्केट दुनिया की पांचवी बड़ी स्टॉक मार्केट बन चुकी है। भारत की स्टॉक मार्केट में मार्च महीने से बहुत बढ़िया ग्रोथ दिखाई दे रही है। इसका मतलब यह है कि बाहर के इन्वेस्टर्स भारत में इन्वेस्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही भारत की इकोनामिक स्थिति में भी सुधार आया है।

भारत का मार्केट capitalisation (जाने के भारत का स्टॉक मार्केट कितना बड़ा है) आज की तारीख में 4.1 ट्रिलियन डॉलर है। दुनिया की टॉप 10 स्टॉक मार्केट की लिस्ट में भारत अब पांचवे स्थान पर हैं। इस साल की शुरुआत से लेकर अबी तक भारत का स्टॉक मार्केट में 330 बिलियन डॉलर से बढ़ा हैं।

5 Largest Stock Exchanges In The World 

World Largest Stock Exchanges- भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया में पांचवें स्थान पर

अगर भारत के स्टॉक मार्केट की तुलना करे तो अमेरिका के स्टॉक मार्केट की साइज 48 ट्रिलियन डॉलर हैं। उसके बाद 2 नम्बर चीन का है जिसका स्टॉक मार्केट साइज 9.7 ट्रिलियन डॉलर है। 3 नंबर पर जापान 6 ट्रिलियन डॉलर के साथ टीका हुआ हैं। और 4 नंबर पर 4.7 मार्केट साइज के साथ ही हॉन्ग कॉन्ग है। और फ्रांस को पीछे करके भारत का स्टॉक मार्केट 4.1 मार्केट कैप के साथ 5 स्थान पर खड़ा है।

बाहर की एक नामी ब्रोकरेज फर्म, Jefferies ने यह कहा है की भारत एक तेजी से बढ़ रहा मार्केट है। बस अब कुछ ही वक्त की बात है जब BSE Sensex 1,00,000 के पार पहुंच ही जाएगा। Jefferies के इस टारगेट ने पुरी भारत की और साथ साथ बाहर के इन्वेस्टर को पैसे इन्वेस्ट करने का बहुत अच्छा अवसर दिया है।

Nifty और Sensex All Time High पर 

भारत के स्टॉक मार्केट तेजी से बढ़ रहा हैं। Sensex और Nifty दोनो पिछले 2 दिनों में ही 0.6% से बढ़े है। निफ़्टी 20,826.95 पॉइंट्स पर पहुंच चुका हैं और सेंसेक्स में भी अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिली है। Sensex अभी 69,336.44 पॉइंट्स पर है।


भारत का स्टॉक मार्केट तेजी से बढ़ाने के टॉप फाइव कारण

1. BJP की सरकार: हाली में हुवे स्टेट इलेक्शन में 5 में से 3 स्टेट्स में BJP की जीत हुई है। और वो 3 स्टेट्स है छतिसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश। BJP की सरकार आने के कारण लोगों के Certainty को बढ़ा दिया है।

2. बाहर के देशों का पैसा: FII (Foreign Institutional Investors) जानी के बाहर ले देश के इन्वेस्टर्स बड़े पैमाने पर भारत की मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हैं। इसकी वजह से भारतीय स्टॉक मार्केट इतना बढ़ रहा है।

3. U.S. Bond Yield Down: अमेरिका की मार्केट में जो bonds होते हैं उनकी Yield (यानी के इंटरनेट) काम हो गया है।

4. Stable Interest Rates: बाहर की मार्केट हो जा भारत की मार्केट काफी समय से इंटरेस्ट रेट स्टेबल चल रहा है। इसके कारण मार्केट में गतिविधियों में काम उतार चुढ़व है।

5. Strong Macros: Macros मतलब जाने के भारत की इनकम स्थिति काफी सही है। भारत की GDP जुलाई से लेकर सितंबर तक 7.6% के साथ बड़ी है। यह फैक्टर बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करते हैं।

Disclaimer: यह ध्यान दें कि khabridunia24 पे लिखी गई सारी पोस्ट सिर्फ आपकी नॉलेज के लिए है। ताकि आप informed रहे और सही से निर्णय ले। धन्यवाद।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ